यूँ तो आपमें से कई लोग टोटके शब्द से इत्तेफाक नहीं रखते होंगे क्योंकि कहीं ना कहीं ये अंधविश्वास से जुड़ा हुआ माना जाता है। लेकिन हर समय इसे अंधविश्वास से नहीं जोड़ना चाहिए कभी-कभी ये फायदेमंद भी सिद्ध होता है। आईये जानते हैं कौन से हैं वो टोटके जो आपके घर में बरकत करवा सकते हैं

1. घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगायें और हर शाम को वहाँ घी का दीपक जलायें। ऐसा करने से घर में नकारात्मक तरंगों का वास नहीं होता है साथ ही लक्ष्मी जी भी प्रसन्न होती हैं।

2. जिस बाक्स में आप पैसे रखते हैं उसमें लाल रंग का कपड़ी बिछायें और साथ ही चावल यानि की साबुत चावल की एक पोटली बना कर रख दें। ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है साथ ही ऐसा करने से लक्ष्मी जी सदैव आपके पास बनी रहती है। पूजा घर में भी लाल कपड़ा बिछाकर रखें और हर शाम को तीन अगरबत्तियाँ जलायें।

3. घर की झाड़ू को कभी भी खुले में ना रखें और ना ही कभी उस पर पैस रखें। अगर ऐसा करते हैं तो तुरंत बंद कर दें क्योंकि ऐसे लक्ष्मी जी का अपमान होता है और वो कभी खुश नहीं होती हैं। झाडू को सदैव ऐसे स्थान पर ऱखें जहाँ से उसे कोई ना देख पायें।

4. जब भी घर में पोंछा लगाये हमेशा पानी में नमक डाल दें। ऐसा करने से घर में अगर नकारात्मक शक्तियों का वास नहीं होता है साथ ही वो घर से दूर रहती हैं ।

5. घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर पर गणेश जी की कृपा सदैव बनी रहती है ।

इसे भी पढ़े: घर में न रखें ये 5 चीजे होती है वास्तु दोष

6. घर में कभी भी बिस्तर पर खाना ना खायें। ऩा ही ऐसे बिस्तर पर सोये जो गंदा हो। बिस्तर पर खाना खाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करना लक्ष्मी को रुष्ठ करने के बराबर है।

7. अगर घर में कोई व्यक्ति बहुत ही चिड़चिड़ा हो चुका है और वो भी बिना वजह तो थोड़ी सी राई, साबुत मिर्च, नमक और आटा लें और उस व्यक्ति के ऊपर से उसार कर जला दें। जब जलायें तो उस व्यक्ति को उस आग को देखते रहने के लिए बोलें। ऐसा करने से चढ़ी हुयी नजर उतर जाती है ।

8. घर में धन प्राप्ति के लिए हनुमान जी की फोटो अथवा प्रतिमा लगाये जिसमें वो उड़ रहे हों। ऐसी प्रतिमा बहुत ही शुभ मानी जाती है और उस प्रतिमा की विधि पूर्वक पूजा करनी चाहिए।

इसे भी पढ़े: बेड रूम के लिए जरुरी 7 वास्तुशास्त्र टिप्स

9. जब भी खाना बनायें पहली रोटी गाय की निकालें। इसके अलावा जब तवा गरम हो जाये तो उसे पानी की छींटे डाले और फिर रोटी। ऐसा करने से घर में बरकत होती है।

10. शानिवार, मंगरवार और बृहस्पतिवार को ना कपड़े धोये और ना ही सिर, ना ही नाखून काटें। ऐसा करने से धन घर में नहीं रुकता है। इस दिन सिर में तेल भी ना लगायें। ब्रहस्पतिवार को पीले फल ना खायें खासकर केले क्योंकि इसकी पूजा होती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here