मधुमेह रोग एक ऐसी बीमारी है जिसे आप अपने खाने पीने के सही आदतों से काफी हद तक बिना कोई मेडिसिन खाए कण्ट्रोल में रख सकते हैं|

1.दूध में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सही मिश्रण है इसलिए मधुमेह के रोगी के लिए दूध का सेवन लाभप्रद है|

2. मटर, बीन्स, पालक और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बहुत लाभदायक होता है|

3. रोटी, चावल से ज्यादा सलाद खाकर पेट भरे|

4. दाल एक महत्वपूर्ण डाइट है रेगुलर लेने से ग्लूकोज लेवल कण्ट्रोल में रहता है |

इसे भी पढ़ें : गर्म पानी संग निम्बू पिने की आदत आपको कैंसर से बचा सकती है

5. ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिसमे फाइबर की मात्रा अत्यधिक हो जैसेः पपीता, सेब, नारंगी, अमरुद | कुछ फल जैसे आम, केला, अंगूर में सुगर ज्यादा होता है, इसे कमखाएं|

6. यदि आप मांसाहारी हैं तो सिर्फ मछली का सेवन करें, मछली के प्रजाति ओमेगा 3 में फैटी एसिड होता है जो शरीर के लिए लाभदायक है|

7. एक साथ पेट भर कर न खाएं बल्कि थोडा थोडा कर के दिन में 3-4 बार खाएं| एक साथ हैवी डाइट खून में ब्लड लेवल को बढ़ता है जबकि थोडा थोडा खाने से ब्लड लेवल एक सामान रहता है|

image courtesy : Ayurveda Guru

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here