Tips for Good Sleep in Hindi: एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए 7 से 8 घंटे की नींद बहूत जरूरी होती है। जबकि बच्चे व बूढे लोगों को अधिक नींद की जरूरत होती है। एक भरपूर्ण नींद के बाद व्यक्ति तारोताजा महसूस करता है। और अनेक प्रकार की बीमारियों से दूर रहता है। अच्छी नींद आपको तनाव से दूर रखती है। परंतु आज की भागदौड़ वाली जिंदगी व तनाव के कारण नींद न आना आम बात हो गई है। जब हमारी नींद लगातार पूरी नहीं होती तब हमारा शरीर धीरे धीरे अनेक प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त होने लगता है। आइये जानते हैं क्या करना चाहिए अच्छी नींद के लिए-

Tips for Good Sleep in Hindi:

1. अपने सोने व जागने का एक निश्चित समय तय कर लें। असमय सोने व जागने से शरीर दिनभर थका हारा रहता है व नींद भी पूरी नहीं होती।

2. अच्छी नींद के लिए सोते समय हमेशा हल्के व ढीले वस्त्र पहनने चाहिए।

3. सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। जहाँ तक हो रात को हल्के भोजन का सेवन करना चाहिए। जैसे सूप, दलिया, दाल, चावल आदि। यदि आपने ज्यादा खाना खा लिया हो तो थोड़ी देर घूमना चाहिए। इससे खाना आसानी से पच जाता है। फिर नींद भी अच्छी आती है।

4. रात को चाय व काँफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. सोने से पहले आप अपनी कोई भी मनपसंद किताब पढ़ सकते हैं। इससे मन शांत रहता है। जब मन शांत रहता है तब बहूत अच्छी नींद आती है।

6. सोने वाला कमरा हवादार होना चाहिए। इससे कमरे का तापमान सामान्य रहता है। कमरे में घूटन भी मूहसूस नहीं होती है।

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7. कुछ लोगों को भ्रम है कि सोने से पहले नहाने से अच्छी नींद आती है। जबकि इसका उल्टा है नहाने से हम तरोताजा हो जाते हैं और हमारी नींद उड़ जाती है। जितनी नींद की हमें जरूरत होती है फिर उतनी नींद नहीं आती है।

8. रात में सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीना चाहिए। इससे अच्छी नींद आती है।

9. धूम्रपान व शराब नींद न आने के प्रमुख कारण हैं।

10. सोने से पहले टी.वी व मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

11. अच्छी नींद के लिए प्रतिदिन व्यायम करें। इससे शरीर स्वस्थ व मन शांत रहता है।

12. अच्छी नींद के लिए सोते समय कमरे में हल्की रोशनी रखें।

13. सोने वाले कमरे को साफ रखें। कमरों की दीवार पर हल्के रंग का पेंट करना चाहिए। जिस बैड पर आप सोते हैं उसकी चादार रोज बदलें।

14. सोने से पहले हल्का व्यायाम या ध्यान करने से नींद अच्छी आती है।

15. कभी भी सोते समय मुँह नहीं ढकना चाहिए।

16. यदि आपको रात में नीद नहीं आती है। तो बिना डाँक्टर की राय के नींद की गोलियाँ नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि नींद की गोली का सेवन करने से अनेक प्रकार की दिमागी बीमारियाँ हो जाती हैं। साथ ही समय के साथ याददास्त कमजोर हो जाती है।

इस प्रकार के उपर्युक्त उपाय आपको अवश्य ही लाभ पहुँचायेंगे। यदि आपको Tips for good sleep in hindi के ऊपर हमारा ये लेख पसंद आया है तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

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