चलिए करते हैं आगरा किला के भव्य परिसर का दर्शन (Agra Fort architecture): अगर आप आगरा घूमने का प्लान बन रहे हैं तो आगरा का शानदार किला  देखना न भुलें। यह एक ऐतिहासिक किला है। इस किले से अनेक मुगल शासकों ने संपूर्ण भारत पर राज किया था। यह ताजमहल से थोडी दूरी पर स्थित है। जब शाहजहाँ के बेटे औरंगजैब ने गद्दी पर कब्जा कर लिया था तब शाहजहां को इसी किले में नजर बंद किया गया था।

शाहजहाँ इसी किले से रोज घंटो तक ताजमहल को निहारते थे।शाहजहाँ ने अपनी अंतिम सांस ताजमहल को देखते हूए ही ली थी। बाद में उनकी क्रब को मूमताज की कब्र के बगल में दफनाया गया था। आगरा का किला जितना भव्य बाहर से लगता उससे कही अधिक अन्दर से भव्य व आकर्षित लगता है।आइये करते है दर्शन आगरा किला के भव्य परिसर(Agra Fort architecture) का|

(1) खास महल यह भव्य खास महल सफेद संगमरमर का बना हूआ है। यह महल संगमरमर रंगसाजी का अद्भूत नामूना है।

(2) जहांगीरी महलयह महल अकबर ने अपने बेटे जहांगीर के लिए निर्मित करवाया था। इसपर की गई शिल्प कला में हिन्दू व मुस्लिम दोनों धर्म की छवि मिलती है।

(3) अंगूरी बागयह 84 वर्ग मीटर में फैला अत्यंत सुंदर बाग है। यहाँ अनेक प्रकार के सुंदर व सुगंधित फूल भी है। इस बाग में मुगल शासक अपनी रानियों के साथ घूमा करते थे।

(4) दीवानआम Agra Fort architecture की धुरी समझे जाने वाली दीवान-ए-आम में एक बेहद सुंदर मयुर सिंहासन रखा हुआ है जहाँ पर बैठकर मुगल शासक  न्याय व्यवस्था को सुचारू रुप से चलाने के अलावा व अपनी प्रजा की परेशानी सुना करते थे और नए फरमान का ऐलान किया करते थे।

 इसे भी पढ़े: ताजमहल और इसके साथ जुड़े 12 रोचक तथ्य

(5) दीवानखास – किले के अन्दर बना दीवान-ए-आम सभी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है खास कर उसमें बना जहाँगीर का काला सिंहासन। इस स्थान का प्रयोग मुगल काल में उच्च मंत्रियों व सभापति की खास बैठकों के आयोजन के लिए करते थे।

(6) मछली भवनयह भवन पानी से भरे तालाबों जैसा प्रतीत होता है। इन तालाबों को बेहद सुंदर व मनमोहक फव्वारों से सजाया गया है।

(7) मीना मस्जिद इस मस्जिद में सभी मंत्री गण नवाज पढा करते थे। यह मस्जिद आम मस्जिद के आकार में थोडी छोटी है।

agra-fort
Agra Fort

(8) मोती मस्जिद– इस मस्जिद में सिर्फ शाहजहाँ नवाज पढते थे। मोती मस्जिद को शाहजहाँ की निजी मस्जिद भी कहते है।

(9) मुसम्मन बुर्जयह वह स्थान है जहाँ से शाहजहाँ नजरबंद दिनों में ताजमहल को निहारा करते थे। उन्होंने अपनी अंतिम सांस भी इसी स्थान पर ली थी।

(10) नगीना मस्जिदयह मस्जिद स्त्रियों के लिए निर्मित की गई थी। जहाँ बस स्त्रियों को नवाज पढने की इजाजत थी। इस मस्जिद के अंदर पुराना मीना बाजार लगता था जिसमें केवल स्त्रियों से संबंधित समान मिला करते थे।

(11) नौबत खाना इस स्थान का प्रयोग शासक संगीत सुने के लिए करते थे।

इसे भी पढ़े: जब राम की प्रतिज्ञा बनी लक्ष्मण के मौत की वजह

(12) रंग महल– इस महल में मुगल शासकों की बेगम रहा करती थी।

(13) शाही बुर्ज इस भवन को शाहजहाँ अपने निजी काम के लिए उपयोग करते थे।

(14) शीश महलइस शीश महल में अनेक शाही शीशे लगे है। इस महल का प्रयोग राजशाही लोग कपडे बदलने के लिए करते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here