टूर एंड ट्रेवल के अपने इस सेगमेंट में आज हम बात करेंगे Andhra pradesh tourism के बारे में. आंध्र-प्रदेश को तीर्थ व धार्मिक स्थालों के रूप में भी जाना जाता है। यहाँ आकर अशांत मन भी शांत हो जाता है। यहाँ अनेक देवी-देवताओं के मंदिर है।

आंध्र प्रदेश को  देवताओं की भूमि भी कहा जाता है। आंध्रप्रदेश का वर्णन महाभारत में भी किया गया है। अगर आप एक ही जगह पर अनेक देवी- देवताओं के भव्य व सुंदर मदिरों के दर्शन करना चाहते हैं तो आंध्र प्रदेश वह जगह है जहाँ आप इन सब मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं-

आंध्र प्रदेश के प्रसिध्द मंदिर:

(1) तिरूमला वेंकटेव्श्रर मंदिर:  Andhra Pradesh tourism की जान तिरूपति में स्थित तिरूमला वेंकटेव्श्रर मंदिर बहूत प्रसिध्द मंदिर है। यह वेंकटेव्श्रर भगवान का मंदिर है। इस मंदिर में भगवान वेंकटेव्श्रर की बहूत बडी सुंदर मूर्ति स्थापित है। इस मंदिर के दर्शन करने के लिए लोग बहूत दूर-दूर से आते हैं। आप इस मंदिर को अंदर से देख कर इसकी भव्यता व सुंदरता के कायल हो जाएगें।

(2) सत्यनारायण स्वामी मंदिर: यह मंदिर पूर्वी गोदावरी के अन्नवरम जिले में स्थित बडा ही प्रसिध्द मंदिर है। यह सत्यनारायण स्वामी मंदिर भगवान सत्यनारायण को समर्पित है। इस मंदिर को बहूत सुंदर वास्तु शिल्प से सजाया गया है।

(3) कनक दुर्गा मंदीर: यह मंदिर विजयवाडा में स्थित माता दुर्गा देवी का मंदिर है। यहाँ माता दुर्गा देवी की भव्य मूर्ति का बेहद सुंदर श्रृंगार किया गया है। नव रात्रों में इस मंदिर को खूब सारी रंग बिरंगी लाइटों व फूलों से सजाया जाता है।

(4) श्री कालहस्ती मंदिर: श्री कालहस्ती मंदिर भगवान शिव का सबसे प्राचीन मंदिर है। इसके समीप एक पवित्र स्वर्णमुखी नदी भी है। यह नदी इस मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगती है। यह मंदिर चित्तुर जिला में बना हूआ है।

(5) बुध्द की मूर्ति: हुसैन सागर झील पर बनी बुध्द की मूर्ति भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। अगर आप आंध्र प्रदेश जाते हैं तो इस भव्य मूर्ति का दर्शन करना न भूलें। इस मूर्ति का वास्तु- शिल्प प्रचीन कला का गवाह है।

इसे भी पढ़े: गर्मियों में घूमने के लिये 6 सबसे अच्छी जगह

(6) श्री शैलम मंदिर : श्री शैलम मंदिर कर्नुल में स्थित भगवान शिव का मंदिर है। इस मंदिर के आंगन में एक शिव लिंग स्थापित है जिसकी स्थापना पांडवों ने अपने वनवास के दोरान की थी। भारत के प्रसिध्द बारह ज्योतिर्लिगों में से एक है। महाशिव रात्री पर भक्तों की असीम भीड देखनो को मिलती है।

(7) सरस्वती मंदिर: यह बसर आदिबाद का मसहूर सरस्वती मंदिर है। इस मंदिर में माता सरस्वती की मूर्ति स्थापित है। बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की पुजा के लिए एक बडा हवन किया जाता है। दुर्गा अष्टमी के पवित्र दिनों में इस मंदिर की सजावट देखने लायक होती है।

Andhra pradesh tourism से सम्बंधित अन्य प्रसिध्द स्थान-
  • हैदराबाद की चारमीनार
  • मक्का मस्जिद
  • हिंदू बिरला मंदिर
  • रामप्पा मंदिर
  • बोर्रा गुफाएं
  • बेलम गुफाएं
  • हार्सली पहाडी
  • गोलकोंडा किला
  • चंद्रगिरि किला
कैसे पहूंचे आंध प्रदेश:

आंध प्रदेश सडक मार्ग, रेल मार्ग, व हवाई मार्ग के माध्यम से पहूंचा जा सकता है। आंध्रप्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डे – हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, विशाखापट्नम हवाई अड्डा, विजयवाडा हवाई अड्डा, राजमंड्री हवाई अड्डा और तीरूपती हवाई अड्डा।

टूरिज्म से जुड़े ऐसे ही मजेदार जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here