टूर्स एंड ट्रेवल के अपने इस कड़ी में हम आज हाजिर है कर्नाटक के कुछ बेहद ही प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस के बारे में जानकारी लेकर| हम बात कर रहे हैं कर्नाटक की प्रसिध्द जगहों(Famous tourist place of Karnataka) के बारे में जो पर्यटकों के आकर्षण का हमेशा केंद्र बनी रहती है।पेश है एक रिपोर्ट.

(1) उग्रनरसिंह की मूर्ति: उग्रनरसिंह की मूर्ति हम्पी के विश्व धरोहर स्थल में स्थित है। यह मूर्ति काफी खूबसूरत व मनमोहक है इसलिए यह मूर्ति अनेक पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। यह विजयनगर साम्राज्य की पहली राजधानी विजयनगर के अवशेषो के पास ही बनी हूई है।

(2) जोग प्रपात:Famous tourist place of Karnataka  की शान जोग फाल्स भारत का सबसे ऊंचा जल प्रपात है। यह शरावती नदी पर बना है। इसे विश्व के 1001 प्राकृतिक आश्चर्य जगहों में से गिना जाता है। इस जल प्रपात से गिरता जल अनेक पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है। इस अध्दभुत नजारे को देखने आते हैं।

जोग प्रपात
जोग प्रपात

(3) गोमतेश्र्वर भगवान की मुर्ती: यह भव्य मूर्ति श्रवणबेलगोला में स्थित एकाश्म प्रतीमा है। यहाँ हर साल हजारों श्रृध्दालु गोमतेश्र्वर भगवान के दर्शन करने आते हैं। आज यह स्थान जैन धर्म के लोगों के लिए एक तीर्थ स्थान बन गया है। यह भव्य मुर्ति 17 मीटर ऊची है। जब भी महामस्तकाभीषेक का पर्व मानया जाता है तब बडी संख्या में भक्तों की भीड़ दर्शन के लिए उमडती है।

(4) केशव मंदिर: यह मंदिर कर्नाटक के सोमनाथपुर में बना हुआ है। यह मंदिर हमेशा भक्ति भाव में सराबोर रहता है। यहाँ आकर आपका अशांत मन शांत हो जाता है। सुबह- शाम की पूजा का नजारा देखने लायक होता है।

(5) गोल गुम्बज: गोल गुम्बज कर्नाटक के बीजापुर में स्थित है। यह गोल गुम्बज सल्तनत स्थापत्य शैली का नामूना है। यह विश्व का दूसरा सबसे बडा गुम्बज है। यह गुम्बज बेहद सुंदर है जिसके कारण अनेक पर्यटक इसकी ओर खींचे चले आते हैं।

(6) सागरतट: कर्नाटक में अनेक खूबसूरत व मनमोहक सागरतट है जहाँ आप अनेक रोमांचक कार्यों का लुफ्त उठ सकते हैं। मुरुदेश्र्वर, गोकर्ण एवं करवर वे सागर तट है जो पर्यटको की पहली पसंद है।

इसे भी पढ़े: चल चले तिरुपति धाम

(7) महाराजा पैलेस: महाराजा पैलेस मैसूर मे स्थित है। यह महल बेहद आलीशन व खूबसूरत है। इस महल को देखकर आप आंदजा लगा सकते है कि पहले के जमाने में राजा महाराजा का रहन सहन कैसा था। यह महल पूरे विश्व के 10 खूबसूरत व आलीशन महलों में से एक गिना जाता है।

mysore palace
mysore palace

(8) बादामी के गुफा मंदिर: यहां के गुफा मंदिर चालुक्य स्थापात्य के नामूने है। इन पर बेहद सुंदर व खूबसूरत शिल्पकला के भी अध्दभुत नामूने मिलते है। बादामी के गुफा मंदिर के साथ ऐहोल के पाषोण मंदिर भी चालुक्य स्थापात्य के नामूने हैं।

(9) हिन्दू मंदिर: कर्नाटक में हिन्दू के बहूत सारे प्रसिध्द मंदिर है जो प्राचीन शिल्पकला के लिए मसहूर है। उड्डपी कृष्ण मंदिर सबसे प्राचीन कृष्ण मंदिर है। इस मंदिर में कृष्ण की बेहद सुंदर व मनमोहक मूर्ति स्थापित है। यह मंदिर प्राचीन शिल्पकला के लिए भी मसहुर है। जन्माष्टमी पर्व के दौरान यहाँ अनेक श्रृध्दालु इस मंदिर के दर्शन करने आते हैं।

इसके आलावा सिरसी का मरिकंबा मंदिर, धर्मस्थल का श्री मंजुनाथ मंदिर, कुक्के में श्री सुबहाण्यम मंदिर और शृंगेरी में शारदाम्बा मंदिर भी कर्नाटक के प्रसिध्द मंदिर है। जब भी आप कर्नाटक घुमने जाए तो इन मंदिरों के दर्शन करना न भूलें। Famous tourist place of Karnataka के ऊपर हमारी रिपोर्ट आपको कैसी लगी ये हमे बताना न भूले. नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here