How to keep face clean In Hindi: आपका पहला इंम्प्रैशन हमेशा ही अच्छा होना चाहिए और ये आपका चेहरा ही है जो सबसे पहले नोटिस किया जाता है। तो फिर इसकी स्किन का ध्यान रखना भी बहुत ही जरुरी है। तो कैसे रखें अपनी स्किन का ध्यान आइये जानते हैं…

(1) विटामिन सी और ई की खुराक लें – अगर आप अपनी डाइट में विटामिन सी और ई की खुराक लेते हैं तो ये बहुत ही अच्छा है लेकिन अगर आप नहीं ले रहे हैं तो इसे लेना शुरु कर दें क्योंकि स्किन की हेल्थ के लिए बहुत जरुरी होती है। विटामिन सी के लिए आप अंगूर, नीबूं, आरेंज, पाइनऐप्पल जरुर शामिल करें। इसके अलावा ब्रोकोली, पीनट, बटर और पालक जरुर खायें क्योंकि विटामिन ई की खुराक पूरी करते हैं। ये दोनों चीजें आपकी स्किन को लंबे समय तक यंग और तरोताज़ा रखती है।

(2) फैसपैक जरुर लगायें – अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन पर झुरिर्या या झाइंया ना पड़े तो फैस पैक जरुर लगायें। अगर आपको बाहर के फैसपैक सूट नहीं करते हैं तो आप इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी, दही, बेसन, गुलाबजल और बहुत ही ढेरों आप्शन मौजूद हैं। अगर समय की कमी है तो हफ्ते में एक बार फैसपैक लगाना भी काफी होता है।

(3) खूब पीयें पानी – जी हाँ यूँ तो ये बहुत ही आम बात है पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है लेकिन आपकी स्किन के लिय बहुत ही सेहतमंद होता है। ये आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है और इसको मास्चराइज रखता है । आपकी स्किन रफ नहीं होती है और नमी बरकरार रहती है|

इसे भी पढ़े: जब किशोर दा कर बैठे इतनी बड़ी गलती

(4) सफाई का ध्यान रखें – जी हाँ…सफाई का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है। चेहरे की सफाई के लिए नीबूं सबसे कारगर है आप चाहे पानी के साथ पीयें या फिर इसके रस से चेहरे को साफ करें दोनों ही फायदेमंद हैं। नीबूं का छिलका रगड़ना चेहरे की सफाई के लिए बहुत ही सही है क्योंकि ये चेहरे के छोटे छिद्रों को साफ करता है बहुत ही गहराई से।

(5) चेहरे को ढक कर रखें- जब भी कभी धूल में या फिर धूप में निकलें अपने चेहरे को ढक कर निकलें इससे आप धूप और धूल के सीधे संपर्क में नहीं आ पायेंगे।

(6) मेकअप को कम रखें – अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे की प्राकृतिक सुंदरता लंबे समय तक कायम रहे तो आपको मेकअप कम से कम करना चाहिए। और करें भी तो सिर्फ क्वालिटी बेस्ड कास्मेटिक प्रौडक्ट का ही इस्तेमाल करें। कभी भी घटिया कास्मेटिक का इस्तेमाल ना करें ये चेहरे की स्किन को गहराई से नुकसान पहुँचाते हैं।

(7) अच्छी डाइट लें – ये बहुत जरुरी है कि आप अच्छा खाना खायें। अपनी डाइट में फ्रूट और ताजी सब्जियां शामिल करें। जितना हो सके उतनी सलाद खायें। इसके अलावा जूस पीयें और ज्यादा अच्छा होगा कि आप फल खायें। इसके अलावा जंक फूड से दूर रहें।

(8) मास्जराइज करना ना भूलें- अपनी स्किन को मास्जराइज रखने के लिए अच्छे मास्रराइश्जर का प्रयोग करें।

और हाँ…सबसे जरूरी बात है कि आप खुश रहें… ये बहुत जरुरी है एक अच्छी स्किन के लिए।

ब्यूटी संबंधित और भी ढेर सारे ब्यूटी टिप्स के लिए हमारे  ब्यूटी एंड स्टाइल पेज पर जाना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here