Mussoorie Tourist spot: शायद ही कोई ऐसा होगा जो मसूरी जाने के लिए मना करें…क्योंकि मसूरी है ही इतनी सुंदर जगह कि जो भी यहाँ आता है वो इसी का होकर हो जाता है। और आज इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं इस प्यारी और सुंदर सी जगह के बारे में।

क्यों जायें मसूरी ?

1. ऊटी और शिमला इसके बहुत ही नजदीक हैं।

2. मसूरी का हर एक कोना प्राकतिक सुंदरता से औत-प्रोत है।

3. क्योंकि ये बहुत ही सुंदर पहाडियों से घिरा हुआ है

4. यहाँ के बीच, ऐतिहासिक इमारतें और झरने आपका दिल जीत लेंगे।

मसूरी में क्यों घूमें (Mussoorie Tourist spot):

यूँ तो मसूरी का हर एक कोना ही इतना सुंदर है कि आपको लगेगा कि जैसे आप स्वर्ग में हैं लेकिन फिर भी हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको कहाँ घूमना चाहिए।

1. Company Garden: जिन लोगों को बाग और बगीचों में घूमने का बेहद शौक है वो यहाँ घूमने जरुर जायें। हालांकि ये म्यूनिसिपल के द्वारा संरक्षित है लेकिन फिर भी इसकी सुंदरता में कोई कमी नहीं है। यहाँ का झरना आपका मन मोह लेगा।

2. Mussoorie Lake:  ये टूरिस्ट स्पाट अभी नया-नया बनाया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा से टूरिस्टस का इंतजाम किया जा सके। इसको सिटी बोर्ड ने बनाया है। यहाँ पर आप बोटिंग कर सकते हैं। अगर आप अपनी मसूरी यात्रा को और भी ज्यादा रोमांचक बनाना चाहते हैं तो आप यहाँ जरुर जायें। चाहे फैमिली हो या फिर फ्रैंड यहाँ आपको घूमना बेहद अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़े: दिल्ली स्थित 13 मंदिर जिसे आपको जरुर देखने चाहिये

3. Nag Devta Temple: – अगर आपकी मंदिरो में बहुत ही खास रुचि है तो यहाँ जरुर आयें। ये सबसे प्रसिद्ध और पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है। ये शिव जी के मंदिर में  एक माना जाता है।

4. Kempty Falls: मसूरी से एक गाड़ी कीजिये और कुछ ही घंटो में प्रकृति का आनन्द लेते हुए पहुँच जाये केम्पटी फाल्स में. झरने के पानी के बीच परिवार वालों के साथ पिकनिक मनाने के लिए यहाँ दूर देश से लोग आते हैं|

5. Jharipani Falls: ये है उनके लिए जिन्हें प्रकृति से बहुत ही ज्यादा प्यार है। ये जगह है बहुत ही खास क्योंकि इसकी सुंदरता है बहुत ही मनमोहक। यहाँ आप नहा भी सकते हैं। सोचिये अपने दोस्तों और फैमिली फ्रैंड के साथ मजे करने में कितना मजा आयेगा। तो फिर देर किस बात की है… यहाँ का प्लान जरुर बनायें

6. Sir George Everest’s House:  इस पार्क का नाम जनरल आफ इंडिया के नाम पर रखा गया था। और मसूरी से पास में ही है। अगर आप मसूरी घूम रहे हैं तो यहाँ जरुर आये।

क्या करें मसूरी में:

1. अगर आपको मछली पकड़ने का शौक है तो फिर तो समझ लिजिए कि मसूरी आपके लिए जन्नत है।

2. और हाँ..यहाँ पर बच्चों को आकर्षित करने के लिए अप्पू घर भी है।

3. अगर आपको माउँटेन बाइकिंग का शौक है तो यहाँ जरुर जायें। ये आपकी यात्रा में और रोमांच भर देगा।

4. इसके अलावा घुड़सवारी का आनंद भी लेना ना छोड़ें।

मसूरी आप चाहें तो बस, ट्रेन या हवाई मार्ग से पहुँच सकते हैं।…और हाँ…मसूरी से वापस आने के बाद अपने अनुभव हमसे शेयर करना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here