मोटापा कम करना है तो करें त्रिकोणासन योग(Trikonasana yoga in hindi): अमूमन अतिव्यस्त होती हमारी जीवन शैली एवं जंक फ़ूड पर अत्यधिक भरोसा हमारे पाचन तंत्र में विकार ला देता है | असंतुलित आहार एवं खान-पान में अनियमित्ता की वजह से आज भारत में मोटापा एवं मोटापे से जनित रोगों से पीड़ित लोगों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है |

ध्यान दें मोटापा न सिर्फ ह्रदय, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि जैसे विकारों को जन्म देता है बल्कि इससे आपके सेक्सुअल लाइफ में भी अच्छा खासा फर्क पड़ता है | मोटे लोगों में अमूमन सेल्फ एस्टीम की कमी की समस्या देखने को मिलती है | जो अक्सर टेंशन एवं डिप्रेशन की मुख्य वजह बन जाती है | मगर अब आप भी त्रिकोणासन का प्रयोग कर अपने शरीर के अनावश्यक फैट को बर्न कर एक आकर्षक शरीर पा सकते हैं |

त्रिकोणासन योग कैसे करें

(1) सबसे पहले सीधा खड़ा हो अपने पॉव के बीच कुछ दुरी बना लें |

(2) अब इसी अवस्था में रह कर धीरे-धीरे अपने हाथों को कमर के सीध में करें एवं लम्बी लम्बी साँसे लेते हुए अपनी बायीं तरफ झुकना प्रारंभ करें |

(3) ध्यान रहे आपका एक हाथ बिल्कुल सिर के सीध में हो एवं दुसरे से आप अपने पॉव को छुएँ |

(4) ज्ञात हो कि आपकी बॉडी पोजीशन में आपका सिर ऊपर की तरफ रहे | अपने हाथ, पैर एवं बॉडी के बीच त्रिकोण की सरंचना बनायें |

त्रिकोणासन योग के फ़ायदे

(1) शरीर के मसल्स को स्ट्रेच करने में इस आसन का बड़ा योगदान होता है | इससे शरीर की मांसपेशियाँ मजबूत बनती हैं |

(2) हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित लोगों के लिए भी ये आसन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है | रक्त संचार को सुचारू ढंग से चला ये आपके शरीर में पॉजिटिव हॉर्मोन के फ्लो को बढ़ाता है, जिससे की स्ट्रेस, एंग्जायटी एवं डिप्रेशन आदि में मदद मिलती है |

(3) कमर एवं जांघो की चर्बी हटा ये आपके व्यक्तित्व को एक सुंदर एहसास देता है |

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त्रिकोणासन योग
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