अब से कुछ सप्ताह पहले किसी को #METOO मोमेंट के बारे शायद ही पता हो लेकिन इस वक़्त यह देश का सबसे बड़ा कैम्पेन बन चुका है। सबसे ज़्यादा चुकाने वाली बात यह है कि आरोप दिन-ब-दिन नए लोगों पर लग रहे हैं। जिनमे ऐसे भी लोग है जिसका चरित्र लोगों के ज़ेहन में बेहद ही साफ़ रहा है। तनुश्री दत्ता की आवाज़ ने बहुत ऐसे लोगों को अपने साथ घटी ऐसी भयावह घटना को जनता के सामने लाने की हिम्मत दी है.

नया आरोपी कौन है?

अब आरोप लगे हैं बॉलीवुड के मशहूर सिंगर, कम्पोज़र अनु मालिक पर। जी हाँ 90 के दशक में दर्जनों हिट गाने देने वाले अनु मालिक पर कई सारी सिंगर ने सेक्शुअल हैरसमेंट के आरोप लगाया है।

कौन है आरोप लगाने वाली महिला?

सिंगर कम्पोज़र अनु मलिक पर अब तक कुल चार महिलाओं ने सेक्शुअल हैरसमेंट के आरोप लगाया है. इसमें से दो महिलाओं के नाम अभी सामने आए हैं – सिंगर सोना महापात्रा और श्वेता पंडित. अन्य दो महिलाओं ने अपनी पहचान गुप्त रखी है. सोना मशहूर सिंगर-कंपोज़र हैं. उड़ीसा से आने वाली सिंगर सोना महापत्रा ने कई सारे हिट गाने दिए हैं और सोशल मीडिया में काफ़ी ऐक्टिव रहती है। उन्होंने  फ़िल्म ‘देल्ही बेली’, ‘तलाश’, ‘फुकरे’, ‘हंटर’ और ‘रमन राघव 2.0’ जैसी फिल्मों में गाने गाए हैं. यहाँ आपको बता दें कि सोना म्यूज़िक डायरेक्टर राम संपत की पत्नी भी हैं. वही श्वेता के फिल्मों और गानों की लिस्ट भी खासी लंबी है. फ़िल्म ‘मोहब्ब्तें’ से शुरू करने के बाद उन्होंने ‘इकबाल’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘वेलकम’, ‘सत्याग्रह’ और ‘हाईवे’ जैसी फिल्मों के लिए गाने गाए हैं. इसके अलावा वो पद्म विभूषण विजेता क्लासिकल सिंगर पंडित जसराज की रिश्तेदार भी हैं.

किस तरह के आरोप इन महिलाओं ने लगाए हैं?

सोना महापात्रा
सोना महापात्रा (सोर्स: बीबीसी)

सोना महापात्रा- सोना के बयान की माने तो सोना कहती है कि जब वो अपने पति राम संपत के साथ 2006 में अनु मलिक से मिलने गई थीं। एमटीवी से जुड़े एक अवॉर्ड शो के बारे में बातचीत होनी थी, ये मीटिंग एक होटल में थी। राम और सोना की शादी हो चुकी है, ये बात अनु को नहीं पता थी. सोना जैसे ही मीटिंग के दौरान उठकर रेस्टरूम में गईं, अनु ने राम से उनके बारे में कहा ‘क्या माल है संपत!’ इसके बाद वो उन्हें लगातार असमय फोन करते रहते थे. और रिसीव करने पर अजीबो-गरीब तरीके से बात करते थे. इसके बाद सोना ने तय किया वो ये सब नहीं झेलेंगी और उन्होंने अनु मलिक से दूरी बना ली.

श्वेता पंडित
श्वेता पंडित

श्वेता पंडित- श्वेता की माने तो श्वेता 15 साल की उम्र में ही इंडस्ट्री में आ गई थीं. पहला ब्रेक उन्हें फिल्म ‘मोहब्बतें’ में मिला था. पहली फ़िल्म में ही पब्लिक का काफ़ी अच्छा रेस्पॉन्स मिला. लेकिन बॉलीवुड में एंट्री इतना आसान भी नहीं था, इंडस्ट्री में बरक़रार रहने के लिए काफ़ी मशकत कर रही थी. एक दिन उन्हें अनु मलिक के मैनेजर मुस्तफा का फोन आया. मुस्तफा ने उन्हें एंपायर स्टूडियो बुलाया, जहां अनु गाने रिकॉर्ड करते थे. श्वेता बताती है कि वो अनु मलिक के काम की फैन थीं और उनसे मिलने को लेकर काफ़ी एक्साइटेड भी थीं. जब श्वेता वहां पहुंचने के बाद श्वेता ने देखा कि वो सुनिधि चौहान और शान के साथ एक गाना रिकॉर्ड कर रहे थे. उन्होंने श्वेता को उसी केबिन में इंतज़ार करने को कहा, जिसमें वो थे. रिकॉर्डिंग खत्म होने के बाद उन्होंने श्वेता से कुछ गाकर सुनाने के लिए कहा. श्वेता ने उन्हें ‘हर दिल जो प्यार करेगा’ गाकर सुनाया. इस पर अनु ने कहा कि वो उन्हें सुनिधि और शान के साथ एक गाना देंगे लेकिन बदले में उन्हें किस (Kiss) करना होगा. श्वेता तब सिर्फ 15 साल की थीं और स्कूल में पढ़ती थीं. अनु उनके पूरे परिवार को पिछले एक दशक से भी ज़्यादा समय से जानते थे बावजूद इसके उन्होंने ये हरकत की. इसके बाद वो वहां से चली गईं और लंबे समय तक डिप्रेशन में रहीं.

तीसरी महिला – इनकी बात माने तो उनकी अनु मलिक के साथ पहली मुलाकात तो ठीक रही थी लेकिन दूसरी मुलाकात का अनुभव अच्छा नहीं रहा. ये मीटिंग थी गोरेगांव के सहारा स्टूडियो में. अनु ने लड़की से पूछा कि क्या उनका बॉयफ्रेंड है? लड़की ने कहा, नहीं. इसके बाद अनु ने उनसे अगली बार मीटिंग के लिए शिफॉन की साड़ी पहनकर आने के लिए कहा. सिंगर की माने की जब वह उठकर जाने लगी, तो अनु ने उनका हाथ पकड़ लिया और गले लगने की कोशिश करने लगे. इसके बाद उस सिंगर ने उन्हें धक्का दे दिया और कहा- ‘क्या कर रहे हैं आप?’ इसके बाद अनु उनसे माफी मांगने लगे और कहा कि वो अपनी पत्नी के साथ संतुष्ट हैं और एक सेंसिटिव आदमी हैं. इसके बाद वो सिंगर वहां से भाग गई और स्टूडियो के बाहर रोड पर आकर चैन की सांस ली. इन्हें इंडियन आइडल 10 में वाइल्ड कार्ड एंट्री के तौर पर बुलाया गया था लेकिन अनु मलिक की वजह से उन्होंने उस शो में जाने से इंकार कर दिया.

चौथी महिला – ये महिला भी उन तीनों की तरह ही एक सिंगर हैं. ये बताती हैं कि जब एक बार अपने काम के सिलसिले में वो अपनी दोस्त के साथ अनु मलिक के घर गईं. यहां अनु ने इनकी मुलाकात अपनी पत्नी और बच्चे से करवाई और किसी और दिन मीटिंग के लिए आने के कहा. अगली बार ये सिंगर अकेले ही अनु के घर पहुंची क्योंकि उनकी दोस्त शहर से बाहर थीं. पहले म्यूज़िक रूम में इनकी मीटिंग हुई और फिर वो दोनों सोफे पर बैठकर बात करने लगे. इसी समय उन सिंगर को रियलाइज़ हो गया कि अनु के घरवाले बाहर हैं और घर में सिर्फ वही दो लोग हैं. इसके बाद अनु खड़े हुए और उनकी स्कर्ट उठा दी. फिर अपनी पैंट खोलकर खड़े हो गए. तब तक दरवाजे पर दस्तक हुई और पता चला कि कोई डिलीवरी बॉय आया है. वापस लौटने के बाद अनु ने सिंगर से माफी मांगी और उन्हें घर ड्रॉप करने की बात कही. वो मान गईं. रास्ते में अनु ने समझाया कि वो किसी को इस बारे में न बताएं, क्योंकि कोई मानेगा नहीं कि अनु मलिक ऐसा कर सकता है. साथ ही उन्होंने पुलिस स्टेशन जाने से भी मना किया. इसके बाद उन्होंने एक खाली मैदान में गाड़ी रोक दी. अपने पैंट की चेन खोली और लड़की का सिर पकड़कर अपनी गोद की तरफ खींचा. इतने ही देर में एक गार्ड ने आकर उनकी कार का शीशा ठकठकाया, जिसके बाद गाड़ी का दूसरा गेट खोलकर वो सिंगर भाग गईं.

इस आरोपों पर अनु मलिक का क्या कहना है?

फ़िलहाल अभी तक अनु मालिक का कोई स्टेट्मेंट नहीं आया है, हालांकि उनके वकीलों ने उन पर लगे सभी आरोपों को फर्जी और निराधार बताया है. इन आरोपों का असर अनु के काम पर भी दिखने लगा है. सोनी टीवी पर आने वाले सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल 10’ में अनु मलिक, विशाल दादलानी और नेहा कक्कड़ के साथ जज की भूमिका निभा रहे थे. लेकिन अब उन्हें चैनल ने इस शो से अलग कर दिया है. अगर उनके साथ काम कर चुके लोगों की बात करें, तो सिंगर-कंपोज़र अलीशा चिनॉय ने कहा है कि अनु मलिक के बारे में कही गई एक-एक बात सही है. अलीशा ने 90 के दशक में ही अनु के खिलाफ सेक्शुअल हैरसमेंट का केस दर्ज करवाया था.

अनु मालिक ने अभी तक अपना बयान नहीं दिया है, इस ख़बर के और भी अप्डेट लेने के लिए हमारे साथ साथ बने रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here